Numerology for Date of Birth 3 12 21 30 of Any Month

Numerology for Date of Birth 3 12 21 30 of Any Month
आचार्य संदीप कटारिया एक प्रशिक्षित ज्योतिष विशेषज्ञ हैं और 25 सालो से वैदिक ज्योतिष, अंक ज्योतिष, लाल किताब आदि क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा, प्रेम संबंध, वैवाहिक, स्वास्थ्य, तलाक, क़ानूनी झगडे आदि विषयों पर अनेक लोगों का अपने ज्योतिषीय ज्ञान और सुझावों से कल्याण कर चुके हैं। अधिक जानकारी के लिए click करे

जिस तरह जन्म कुंडली में ग्रहो का प्रभाव असर करता है, उसी प्रकार अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। तो मित्रो इस article में मूलांक 3 के बारे में आपको बहुत सी महत्वपूर्ण बाते बताएगे| आइये जानते है Numerology for Date of Birth 3 12 21 30 of Any Month. इसी विषय पर Video देखने के लिए यहाँ Click करे|

अंकों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। हम जिस तारीख में जन्म लेते हैं, उसका प्रभाव हमारे भाग्य को प्रभावित करता है। हर तिथि का अपना महत्व है। हर नम्बर का वाइब्रेशन होता है, जिसका प्रभाव हमारे व्यक्तित्व पर और हमारे सम्बंधों पर पड़ता है। इसे जानकर हम अंक ज्योतिष के माध्यम से अपने जीवन को सुखी एंव समृद्ध बना सकते हैं।

जन्मतिथि से मूलांक निकालकर किसी भी व्यक्ति का जीवन, व्यक्तित्व, चरित्र, स्वभाव, व्यवसाय, Compatibility और Friendship, प्रेम संबंध, शिक्षा, आर्थिक स्थिति रोजगार या व्यवसाय, स्वास्थ्य, शुभ दिन, शुभ तिथियां, विशेषताए आदि बहुत कुछ जानकारी प्राप्त करने में अच्छी सफलता मिलती है|

जिन लोगो का जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 और 30 तिथि को हुआ है उन लोगो का मूलांक 3 होता है! अब आपके मन में जरूर यह प्रश्न उठ रहा होगा इन अलग अलग तिथियो का मूलांक 3 कैसे है तो देखिए
3 = 3
1 + 2 = 3
2 + 1 = 3
3 + 0 = 3

Numerology for Date of Birth 3 12 21 30 of Any Month

मूलांक 3 का स्वामी

इस अंक का स्वामी ग्रह गुरु हैं इसलिए इस अंक के व्यक्ति दिमागी तौर पर बेहद मजबूत होते हैं। ऐसे शख्स जिंदगी का खुलकर मजा लेते हैं| इस अंक को बाकी सभी अंको की तुलना में सबसे ज्यादा भाग्यशाली अंक माना जाता है। ईश्वरीय कृपा बनी रहती है। और जन्मजात ही आत्मविश्वास कूट्-कूटकर भरा होता है। आप बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं। आप अपनी काबिलियत के आधार पर दूसरों से आगे निकल जाते हैं और उनसे ज्यादा ही प्राप्त करते हैं। आप दूसरो के लिए प्रेरणा स्तोत्र भी बनते है़। आप अपने जीवन से जो भी चाहेगे वह बड़ा और सर्वोत्तम ही होगा और वह आपको मिलेगा भी चाहे।

शारीरिक बनावट

मूलांक 3 के व्यक्तियों का रंग अक्सर साफ तथा गोरा होता है| मझले कद के बावजूद यह साधारणता लंबे दिखते हैं| इनके शरीर के अंगो की बनावट कुछ चोरी होती है और देखने में प्रभावशाली दिखते हैं| बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों का सिर गंजा हो जाने की संभावना होती है और मोटापा भी आ जाता है|

स्वभाव

आप लोग प्रतिभा, स्फूर्ति और ज्ञान का प्रतीक होते है। ऐसे व्यक्ति में बात को जल्दी समझने, सीखने और विश्वसनीय ढंग से निभाने की क्षमता होती है।  इन व्यक्तियों में सही समय और स्थान पर सही कार्य करने की क्षमता होती है। ये व्यक्ति सक्षम, धैर्यवान और विश्वसनीय होते हैं।  इनके मन में गहरी परिपक्वता रहती है लेकिन व्यवहार में लापरवाही छलकती है इसलिए अक्सर इन्हें गलत समझ लिया जाता है। लोग इनका भरपूर फायदा उठाते हैं। इनकी वाणी मीठी और सुन्दर व्यक्तित्व इनकी पूंजी है। इन्हें इनका विशेष ध्यान रखना चाहिए।

आप खुशमिजाज व्यक्ति होते हैं और दूसरो को भी रखते है। आपको उदास रहना बिलकुल भी पसंद नही होता है। आपके भीतर कलात्मक और रचनात्मक प्रतिभा का वास होता है जिससे आप कलाप्रेमी होते हैं। आप सदा ही आशावादी रहते हैं और आनंद का अनुभव करते हैं।

शिक्षा

मूलांक 3 के लोग अध्ययनशील होते है। ऐसे शख्स किसी भी विषय को बहुत जल्दी समझ लेते हैं। आप तो निरन्तर नए नए खोज में लगे रहते है। कुछ नया करना आपके स्वभाव में ही है। आप अध्यनशील होकर लगातार Research में चले जाते है। इसी कारण पढाई तथा लेखन जैसे बौद्धिक कार्यों के बल पर अपार सफलता प्राप्त करते हैं। आप जैसे लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करते है। और मेडिकल, इंजिनियरिंग तथा प्रबंधन शिक्षा में डिग्री प्राप्त करते है।

नोट: आप अपनी पूरी आत्मशक्ति से पढाई करते है तो शिक्षा के उच्च पद को हासिल करेंगे परन्तु जैसे ही पढ़ाई के प्रति उत्साह कम हुआ की आप धराम से नीचे पहुच जायेंगे। अतः अपने एनर्जी को लगातार बनाये रखे सफलता आपके कदम चूमेगी।

व्यवसाय और आर्थिक स्थिति

आइए अब अंक तीन के अन्तर्गत आने वाले व्यवसाय की बात करते हैं। अंक तीन की एक बड़ी खूबी यह है कि आपको कोई भी काम दिया जाए आप सभी में सफल हो सकते हैं। संगीत, लेखन, कला, डिजाईनिंग से लेकर कोई भी काम करने की क्षमता आपके अंदर मौजूद है। यहाँ तक की आप कसाई की दुकान हो या मिलीटरी का कैम्प, सभी कुछ चला सकते हैं। आप अपने मानसिक धरातल पर बहुत सी रचनाएँ कर डालते हैं। आप किसी एक क्षेत्र में टिके नही रह सकते हैं।

मूलांक 3 गुरु का प्रतिनिधित्व होने से न्यायाधीश, चिकित्सक, अध्यापक, दार्शनिक, शोधकर्ता, Research, लेखन, स्टेशनरी, पूजा-पाठ आदि व्यवसाय शुभ फल देते है। आपको कैरियर को बुलंदियों तक ले जाने के लिए बहुत से अवसर मिलते है और धन के मामले में भी बहुत ही भाग्यशाली रहते है। आपकी महत्वकाँक्षा, नेतृत्वक्षमता और लगन आपको हमेशा ही अपने व्यवसायिक जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहती है।

ये व्यक्ति कला, विज्ञान और खेल जगत में प्रसिद्धि पाते हैं। यदि यह व्यक्ति शुभचिंतकों की राय मानें और सही निर्णय लें, तो इनका भविष्य उन्नति की ओर अग्रसर होगा।

प्रेम संबंध और विवाह

अगर इनके प्रेम संबंध है तो यह बड़े चुपके से ही इसका निर्वाह करते हैं और किसी को पता ही नहीं लगने देते| यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो इनके प्रेम सम्बन्ध स्थायी नहीं रहते, लेकिन सामान्य तौर पर वैवाहिक जीवन सुखी रहता हैं। कभी-कभी इनके एक से ज्यादा विवाह के योग बनते हुए देखा गया है, जिनमें से पहला विवाह सदैव कष्ट देता हैं।

विशेषताएं

आप जिस भी क्षेत्र में जाते हैं वहाँ अपनी बहुमुखी प्रतिभा के बल पर सफलता हासिल करते हैं। यह अंक त्रिमूर्ति शक्ति – आरंभ, मध्य और अंत को दर्शाता है। अंक 3 स्वयं में पूर्ण अंक है। जो व्यक्ति को जीवन में सफलता प्रदान करता है। लम्बी यात्राएं भी कराता है और उचित धन भी देता है। अंक 3 वाले व्यक्ति जरूरत से ज्यादा सहयोगी प्रकृति के होते हैं। ये व्यक्ति दिलचस्प लोगों के प्रशंसक होते हैं।

आप स्पष्ट वक्ता के रूप में जाने जाते हैं। अपने कार्यों को लेकर हमेशा चौकन्ना रहते हैं। विवादों से दूर रहना आपको पसंद हैं। आपके विचारों में धार्मिकता कूट-कूट कर भरा होगा। धार्मिक कार्यो में आपकी रूचि रहती है। यदि धार्मिक संस्था से जुड़कर कोई कार्य करते है तो आपकी ख्याति कोने -कोने में फैलेगा साथ ही मान-सम्मान में बृद्धि होगी। आप मानसिक रूप से पूर्ण विकसित होते हैं। आप अपने तर्क एवं ज्ञान शक्ति से दूसरों को प्रभावित करते हैं।

शुभ दिन

गुरुवार का दिन बहुत शुभ रहता है। इसके अलावा रविवार, सोमवार, व मंगलवार भी इनके लिए शुभ रहते हैं।

शुभ तिथियां

3, 6, 9, 12, 21, 30तारीख को आप शुभ काम करने के लिए चुन सकते है।

शुभ रंग

मुलांक 3 के लिए अधिकतर शुभ रंग पीला एवं गुलाबी रंग। पीला, नारंगी होता है

दोस्ती (compatibility)

मूलांक 3 के लोगों को 1,4,5 6 या 7 मूलांक के लोगों के साथ दोस्ती, प्रेम या विवाह करना चाहिए।

Video: कैसे होते है 3 12 21 और 30 को जन्मे व्यक्ति Numerology for Date of Birth 3 12 21 30 of Any Month

अन्य मूलांकों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए Link पर Click करे:
ज्योतिष आचार्य संदीप कटारिया से अपनी कुंडली का विश्लेषण और परामर्श करने के लिए समय लेने के लिए संपर्क करें:
Phone : +91 011 43022692 and +91 011 43022693 Mobile: +91 9873372726
कार्यालय में संपर्क करने का समय सुबह 10:00 से शाम 6:00 तक सोमवार से शनिवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *